जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए 2024

कोई भी व्यक्ति जो 40 लाख रुपये से अधिक का कारोबार करते है, उन्हें जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. भारत सरकार के नए नियम के अनुसार देश का कोई भी जीएसटी नंबर के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है. लेकिन उन्हें निर्धारित सभी शर्तो का पालन करना होता है. ध्यान दे, जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर ही अपने सौदों यानि बिज़नस पर टैक्स वसूलने या रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

इसलिए, यदि आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है, तो सरकार द्वारा द्वारा निर्धारित प्रक्रिया को फॉलो करते हुए सभी दस्तावेज के साथ रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते है. रजिस्ट्रेशन के दौरान विभिन्न प्रकार के डाक्यूमेंट्स मांगे जाते है, जिसे आपके पास होना आवश्यक होता है. इस पोस्ट में जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए के सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को उपलब्ध किया गया है, जो रजिस्ट्रेशन के लिए बेहद आवश्यक है.

जीएसटी के लिए किसे पंजीकरण कराना चाहिए?

Goods and Services Tax 2017 (जीएसटी) अधिनियम के अनुसार, 40 लाख रुपये या उससे अधिक का कारोबार करने वाले उम्मीदवारों को जीएसटी के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है. वही पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों में जीएसटी पंजीकरण करने की सीमा 10 लाख रुपये है.

निम्न प्रकार के कारोबार में लगे व्यक्ति को जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना महत्वपूर्ण है.

  • Tax योग्य वस्तुओं और सेवाओं की अंतर-राज्यीय आपूर्ति करने वाले व्यक्ति
  • रिवर्स चार्ज के तहत करयोग्यता वाले व्यक्ति
  • अनिवासी कर योग्य व्यक्ति
  • धारा 37 के तहत कर कटौती के लिए पात्र व्यक्ति
  • ऐसे व्यक्ति जो किसी भी तरह से किसी अन्य पंजीकृत करदाता की ओर से उत्पाद या सेवाएँ प्रदान करते हैं
  • इनपुट सेवा के वितरक के रूप में कार्य करने वाले व्यक्ति
  • सभी ई-कॉमर्स ऑपरेटर इकसे पात्र है
  • नए ब्रांड या व्यापार के नाम के तहत सेवाओं की आपूर्ति करने वाले एग्रीगेटर

यदि आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन समय के अनुसार नहीं कराते है, तो जीएसटी अधिनियम के अनुसार आपपर जुर्माना लग सकता है. अतः रिक्वायर्ड दस्तावेज के साथ जीएसटी रजिस्ट्रेशन अवश्य करा ले.

इस पोस्ट में रजिस्ट्रेशन कराने में लगने वाले सभी आवश्यक दस्तावेज की सूचि निचे दिया गया है. जिसके अनुसार आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा सकते है, और रजिस्ट्रेशन नंबर से GST रजिस्ट्रेशन स्टेटस भी चेक कर सकते है.

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्य डाक्यूमेंट्स क्या है?

  • PAN card
  • Proof of business registration
  • Proof of identity
  • Photographs
  • Address proof of persons in charge
  • Business’s address proof
  • Bank account statements

Individuals जीएसटी रजिस्ट्रेशन हेतु दस्तावेज

  • PAN card
  • Aadhaar card
  • Photograph (in JPEG format, maximum size – 100 KB) 
  • Proof of address
    • Property tax receipt
    • Municipal Khata copy
    • Electricity bill copy
    • Ownership deed, etc.
  • Bank account details

पार्टनरशिप के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स

  • Partnership deed
  • PAN cards of partners involved
  • Photographs of partners involved
  • Address proof of partners involved
  • Aadhaar card of any authorised signatory
  • Signatory’s proof of appointment
  • LLP proof of registration
  • Bank details
  • Business’ principal address proof

कंपनी के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन डाक्यूमेंट्स

  • Company PAN card
  • The Ministry of Corporate Affairs incorporation certificate
  • Articles of association
  • Signatory’s appointment proof
  • Signatory’s PAN card
  • Signatory’s Aadhaar card
  • PAN card of all directors
  • Address proof of all directors
  • Bank details
  • Business’ principal address proof

Note: जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए उपरोक्त दस्तावेज सरकारी आंकड़ों के अनुसार बदलता रहता है. इसलिए, पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाए और दस्तावेज को सुनिश्चित कर कर ले. यहाँ जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए को केवल इनफार्मेशन के दृष्टिकोण से उपलब्ध है.

जीएसटी रजिस्ट्रेशन शुल्क क्या हैं?

टैक्सपेयर्स ध्यान दें कि जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए कोई नही लगता है. क्योंकि, ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुल्क फ्री है. इसलिए, आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

हालांकि, टैक्स भुगतान में देरी करने, चोरी करने या कम भुगतान करने पर जीएसटी जुर्माना लगेगा. जीएसटी के तहत जुर्माना टैक्स राशि का 10% तक होता है.

अर्थात, टैक्स की कम भुगतान करने पर 10,000 रुपये तक जुर्माना लग सकता है. है. वही टैक्स की चोरी के मामले में, जुर्माना 100% तक हो सकता है.

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पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न: FAQs

Q. जीएसटी में क्या क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

जीएसटी रजिस्ट्रेशन में PAN नंबर, Aadhaar नंबर, बिजनेस के रजिस्ट्रेशन या गठन का सर्टिफिकेट, प्रमोटर्स/डायरेक्टर्स के फोटो सहित पहचान प्रमाण व पता प्रमाण, बिजनेस स्थल का एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट या कैंसल चेक आदि जैसे डाक्यूमेंट्स लगते है.

Q. जीएसटी में पंजीकरण करने के लिए कौन आवश्यक है?

जीएसटी पंजीकरण के लिए पैन कार्ड नंबर, आधार नंबर, बैंक अकाउंट का विवरण, एड्रेस प्रूफ, आदि आवश्यक है. अर्थात, ऐसे सभी दस्तावेज आपके पास होने चाहिए.

Q. जीएसटी कितने दिन में बन जाता है?

जीएसटी रजिस्ट्रेशन लगभग 2 से 7 दिनों में हो जाता है. यदि किसी दस्तावेज में कोई परेशानी होती है, तो इसमें समय लग सकता है.

Q. जीएसटी नंबर के लिए कितने दस्तावेज चाहिए?

जीएसटी नंबर के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज चाहिए:
पैन कार्ड
आधार
बिजनेस रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
पासपोर्ट साइज फोटो
प्रमोटर्स या डायरेक्टर्स के आईडी और एड्रेस प्रूफ
व्यवसाय के स्थान का सहायक पता प्रमाण
बैंक खाता विवरण
डिजिटल हस्ताक्षर

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