डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें

मौजूदा समय में डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ है जो हमारे डिजिटल हस्ताक्षर को सत्यापित करता है. इस सर्टिफिकेट का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों को हस्ताक्षरित करने, एन्क्रिप्ट करने और फाइलों को सत्यापित करने के लिए किया जाता है.

इस डिजिटल दुनिया में हर कोई अपना काम डिजिटल रूप से करना चाहता है अपने समय और ऊर्जा को बचाने के लिए. धीरे-धीरे क्षेत्र में यह संभव भी हो पा रहा है. लगभग सारे काम डिजिटल रूप से किया जा रहे हैं. इस प्रकार से किसी व्यक्ति या संगठन का समय और ऊर्जा बचाने के लिए डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट का भी प्रयोग किया जाता है. तो आज के इस आर्टिकल में डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें और डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट क्या होता है के बारे में जानेंगे.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट क्या है?

डिजिटल सिग्नेचर फिजिकल सिग्नेचर के बराबर होता है. अर्थात यह एक इलेक्ट्रॉनिक फाइल होता है. जिसका प्रयोग ई-डॉक्यूमेंट फार्म पर सिग्नेचर करने के लिए और किसी व्यक्ति या संगठन की पहचान सत्यापित करने के लिए किया जाता है. यह केंद्र सरकार के द्वारा ऑथराइज्ड किया जाता है. प्राइवेट कंपनियां, बीमा कंपनियां, बैंक, स्टार्टअप्स, टेलीकॉम कंपनियां, सरकारी विभाग, इनकम टैक्स, एमसीए (MCA), टेंडर सबमिशन, ईपीएफओ फिलिंग्स (EPFO Filings) आदि के लिए डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने और दस्तावेजों के लिए इसका उपयोग करते हैं.

हस्ताक्षर का उपयोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन डाटा लेनदेन में होता है. एक डीएससी धारक को हस्ताक्षर करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है जिससे समय और ऊर्जा की बहुत बचत होती है.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से प्राप्त किया जा सकता है. भारत में कई प्रमाण पत्र प्राधिकरण (CA) हैं जो डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट जारी करते हैं. कुछ लोकप्रिय (CA) शामिल हैं जैसे-

आवश्यकता के अनुसार इनमें से किसी भी वेबसाइट पर जाकर आप अपनी डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर यहां eMudhra पर DSC के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस उपलब्ध है.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे बनाएं ऑनलाइन?:

  • डीएससी आवेदन पत्र पर सभी विवरण भरे.
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रमाण पत्र प्रकार का चयन करें.
  • उसके बाद सिग्नेचर का चयन करें.
  • (यदि आप ई- टेंडरिंग के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो प्रमाण पत्र प्रकार के रूप में ‘Both’ (सिग्नेचर और इंक्रिप्शन) का चयन करें.)
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार इसकी अवधि को चुने.
  • अब ‘Buy Certificate’ पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपने डीएससी एप्लीकेशन के लिए ऑनलाइन भुगतान करें.
  • इसके लिए बाय सर्टिफिकेट पर क्लिक करें.
  • अपना नाम और मोबाइल नंबर को फिल करें.
  • फिर Continue बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपका पंजीकरण अधिकारियों के द्वारा प्रक्रिया किया जाएगा.
  • एक-दो घंटे के भीतर आप अपने पंजीकृत ईमेल पते पर अपना डीएससी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं यानी डाउनलोड कर सकते हैं. सर्टिफिकेट को एक USB टोकन या डाउनलोड करने योग्य फाइल के रूप में प्रदान किया जाएगा.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट की प्राइस ₹1299 से शुरू होती है. एक बार जब आपके पास डिजिटल सिग्नेचर हो जाता है तो आप इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों पर सिग्नेचर करने के लिए कर सकते हैं.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट के उपयोग

डिजिटल Signature का उपयोग आप निम्न कार्यो के लिए कर सकते है.

  • ई-फाइलिंग (आयकर रिटर्न, जीएसटी रिटर्न)
  • बैंकिंग लेनदेन
  • टेंडर जमा करना
  • ऑनलाइन हस्ताक्षर करना
  • दस्तावेजों को एन्क्रिप्ट करना
  • डिजिटल हस्ताक्षर के साथ ईमेल भेजना

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे चेक करें?

वैसे आमतौर पर डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट की वैधता 1, 2 और 3 साल की होती है. अगर उपयोगकर्ता प्रमाणपत्र की वैधता और समाप्ति तिथि की जांच करना चाहता है, तो अपने यूएसबी टोकन के प्रकार के आधार पर इन चरणों का पालन करें.

यूएसबी टोकन के कई प्रकार हो सकते हैं जैसे:

  1. ePass2003Auto USB टोकन
  1. वॉचडाटा यूएसबी टोकन
  1. ट्रस्टकी यूएसबी टोकन
  1. एमटोकन यूएसबी टोकन

तो ई-पास 2003 ऑटो यूएसबी टोकन उपयोगकर्ता को इन चरणों का पालन करना चाहिए

  • स्टेप 1. सबसे पहले अपने कम्प्यूटर में ePass2003Auto USB टोकन डालें और ePass2003 टोकन मैनेजर ऐप खोलें. उसके बाद ePass2003 ऑटो यूएसबी टोकन डैशबोर्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
  • स्टेप 2. ‘Login’ बटन पर क्लिक करके अपना पिन दर्ज करें.
  • स्टेप 3. Dashboard में डिजिटल प्रमाणपत्रों की एक सूची शुरू होगी. आप अपने पसंद के अनुसार प्रमाण पत्र का चयन कर सकते हैं और ‘प्रमाणपत्र देखेपर क्लिक करें.
  • स्टेप 4. अब आप अपने डिजिटल प्रमाण पत्र का विवरण देख सकते हैं. जैसे उसे जारी किया गया है अपने प्रमाण पत्र की वैधता आदि.

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट कैसे बनाएं फ्री में?

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट पूरी तरह से निशुल्क नहीं बन सकता है. यह सर्टिफिकेट सरकारी लाइसेंस प्राप्त प्रमाणपत्र जारीकर्ता (CA) द्वारा जारी किया जाता हैं और उनकी सुरक्षा और वैधता सुनिश्चित करने के लिए शुल्क लिया जाता है.

FAQs

Q. 1. डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

डिजिटल सिग्नेचर प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज है-
आधार नम्बर
नाम और पता
आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी
पैन based eKYC और नंबर

Q. 2. क्या डिजिटल सिग्नेचर के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है?

नहीं, डिजिटल सिग्नेचर के लिए पैन कार्ड अनिवार्य नहीं है. आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे अन्य पहचान पत्र भी डिजिटल सिग्नेचर के लिए उपयोग किया जा सकते हैं.

Q. 3. क्या ई आधार डिजिटल सिग्नेचर के बिना मान्य नहीं है?

नहीं, आधार डिजिटल सिग्नेचर के बिना भी मान्य है. आधार कार्ड पर डिजिटल सिग्नेचर होना जरूरी नहीं है. आधार कार्ड पर डिजिटल सिग्नेचर होना एक विकल्प है.

Q. 4. डीएससी प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए?

डीएससी प्राप्त करने के लिए निम्न प्रकार के दस्तावेज चाहिए.
आधार कार्ड
पैन कार्ड
वोटर आईडी
बिजली बिल
टेलीफोन बिल
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल एवं ईमेल आईडी

Q. 5. डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट बनवाने में कितना खर्च लगता है?

डिजिटल सिगनेचर सर्टिफिकेट बनवाने का खर्च सर्टिफिकेट के प्रकार एवं उसकी वैधता पर निर्भर करता है. क्तिगत डीएससी का खर्च लगभग 500 से 1500 रूपये तक होता है.

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